Monday, February 18, 2019

‘बिग-बर्ड डे’ के मौके पर बांसवाड़ा में हुई पक्षी गणना

‘बिग-बर्ड डे’ के मौके पर बांसवाड़ा में हुई पक्षी गणना
बांसवाड़ा पक्षियों के संरक्षण के लिए कार्यरत राष्ट्रीय संगठन दिल्ली बर्ड्स, डब्ल्यू डब्ल्यू एफ और वागड़ नेचर क्लब के संयुक्त तत्वावधान में ‘बिग बर्ड डे’ के मौके पर रविवार को बांसवाड़ा के इसरवाला तालाब पर पक्षी गणना की गई। 
डब्ल्यू डब्ल्यू एफ के उदयपुर प्रभारी अरूण सोनी ने बताया कि प्रतिवर्ष 18 फरवरी को मनाएं जाने वाले इस ‘बिग बर्ड डे’ के तहत वागड़ नेचर क्लब के सहयोग से रविवार को बांसवाड़ा जिले के इसरवाला जलाशय पर पक्षी गणना की गई और पक्षियों के संबंध में जानकारी संकलित की गई। 
वागड़ नेचर क्लब के वरिष्ठ सदस्य दिनेश जैन, जनसंपर्क उपनिदेशक कमलेश शर्मा, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर भरत कंसारा, हार्दिक लोढ़ा, जुगल बेहरानी और भंवरलाल गर्ग द्वारा इस मौके पर जलीय व स्थलीय पक्षियों की प्रजातियों को चेकलिस्ट में दर्ज किया गया। इस दौरान यहाँ पर बड़ी संख्या में स्थानीय और प्रवासी पक्षियों को देखा गया। 
तालाब पर पक्षी गणना में जिसमें 80 कॉमन कूट, 28 स्पॉट बिल डक, 18 लिटल ग्रेब्स, 15 कॉटन पिग्मी गुज, 10 पिनटेल, 15 शोवलर, 30 ग्लॉसी आइबिस, 30 पर्पल स्वैम्पहैन, 20 गैडवाल, 6 व्हाइट थ्रोटेड किंगफिशर, 8 बिग कोरमोरेंट, 5 कॉम्ब डक, 10 व्हाईट आईबिस, 20 ब्लैक आईबिस, 4 ग्रे हेरोन, 10 वैगटेल, 15 ब्लेक विंग्ड स्टिल्ट, 12 रेड वेंटेड बुलबुल, 5 रिवर टर्न, 28 ब्लैक टेल्ड गोडविट देखे गए। इस दौरान दल सदस्यों ने ग्रामीणों से संवाद किया और अन्य पक्षियों की उपस्थिति के संबंध में जानकारी एकत्रित की।









No comments:

Post a Comment